17 October Important news in hindi

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By robb the singh

17 October Important news in hindi

1- Consanguinity

Science & Technology

For Prelims: Consanguinity, Genetic diseases, Inbreeding, Cystic fibrosis

Source: TH

हाल के अध्ययनों से आनुवांशिकी और स्वास्थ्य पर रक्तसंबंध के प्रभाव का पता चलता है। यह स्पष्ट करता है कि यह व्यापक परंपरा वैश्विक आबादी के भीतर रोग की संवेदनशीलता और मानवीय लक्षणों के विकास को कैसे प्रभावित करती है।

Consanguinity

रक्तसंबंध में सामाजिक और आनुवंशिक दोनों आयाम शामिल होते हैं। सामाजिक रूप से, इसका अर्थ है चचेरे भाई या भाई-बहन जैसे रक्त संबंधियों से विवाह करना, जबकि आनुवंशिक रूप से, यह निकट संबंधी व्यक्तियों के बीच मिलन को संदर्भित करता है, जिसे अक्सर इनब्रीडिंग कहा जाता है। यह एक ऐसा निर्माण है जिसका परिवार और जनसंख्या आनुवंशिकी दोनों पर प्रभाव पड़ता है।

रक्त-संबंध से संबंधित अध्ययनों से मुख्य निष्कर्ष

दुनिया की लगभग 15-20% आबादी रक्तसंबंध का अभ्यास करती है, जिसका प्रचलन एशिया और पश्चिम अफ्रीका जैसे क्षेत्रों में अधिक है।
माना जाता है कि मिस्र और इंकास सहित कुछ प्राचीन मानव सभ्यताओं में सजातीयता का अभ्यास किया जाता था। आनुवंशिक साक्ष्य से पता चलता है कि मिस्र के राजा तूतनखामुन का जन्म उन माता-पिता से हुआ था जो रक्त संबंधी थे।

  • भारत में 4,000 से अधिक अंतर्विवाही समूह हैं जहां लोग एक ही जाति/जनजाति या समूह में विवाह करते हैं, जो इसे सजातीयता अध्ययन के लिए उपजाऊ भूमि बनाता है।
  • यह पाया गया कि सजातीयता ने उन आबादी में मृत्यु दर और पुनरावर्ती आनुवंशिक रोगों की व्यापकता में वृद्धि की है जहां इसका अभ्यास किया जाता है।

सजातीयता से संबंधित लाभ और चुनौतियाँ

फ़ायदे:

  • सांस्कृतिक और सामाजिक परंपराओं का संरक्षण: कुछ समाजों में, परिवार के भीतर विवाह करना एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा है जो सांस्कृतिक और सामाजिक मानदंडों को संरक्षित करने में मदद करती है।
  • सामाजिक सुरक्षा जाल: सजातीय संबंध एक अंतर्निहित सामाजिक सुरक्षा जाल प्रदान कर सकते हैं।
  • वित्तीय, भावनात्मक या चिकित्सा संकट के समय रिश्तेदारों द्वारा एक-दूसरे की सहायता करने की अधिक संभावना होती है, जिससे बाहरी सामाजिक सेवाओं पर बोझ कम हो जाता है।
  • असंगति का जोखिम कम: कुछ मामलों में, किसी करीबी रिश्तेदार से शादी करने से सांस्कृतिक, धार्मिक या सामाजिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में असंगति का जोखिम कम हो सकता है। इससे अधिक स्थिर विवाह हो सकते हैं।
  • पशु और पौधों के प्रजनन कार्यक्रमों में आनुवंशिक सुधार: नियंत्रित प्रजनन सेटिंग्स में, पौधों और जानवरों में हानिकारक आनुवंशिक लक्षणों को रणनीतिक रूप से खत्म करने और वांछनीय गुणों को बढ़ाने के लिए करीबी संबंधित व्यक्तियों का संभोग एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है।
  • चयनात्मक प्रजनन के माध्यम से, वैज्ञानिक मजबूत और अधिक उत्पादक नस्लें विकसित कर सकते हैं, जिससे कृषि उपज बेहतर होगी और पशुधन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

सजातीयता की चुनौतियाँ

  • आनुवंशिक विकारों का बढ़ता जोखिम: रक्तसंबंध की सबसे महत्वपूर्ण चुनौती आम अप्रभावी जीनों के साझा होने के कारण संतानों में आनुवंशिक विकार होने का बढ़ता जोखिम है।
  • सिस्टिक फ़ाइब्रोसिस विकलांगता जैसी स्थितियाँ करीबी रिश्तेदारों की संतानों में अधिक प्रचलित हैं।
  • सीमित आनुवंशिक विविधता: करीबी रिश्तेदारों से शादी करने से जनसंख्या में आनुवंशिक विविधता सीमित हो सकती है, जिससे संभावित रूप से बीमारियों और पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति समग्र लचीलापन कम हो सकता है।
  • जटिल पारिवारिक गतिशीलता: सजातीय परिवारों में, जटिल पारिवारिक गतिशीलता विकसित हो सकती है, क्योंकि कई भूमिकाएँ और रिश्ते प्रतिच्छेद करते हैं।
  • इससे निर्णय लेने और पारिवारिक पदानुक्रम से संबंधित संघर्ष और तनाव पैदा हो सकता है।
  • व्यक्तिगत स्वायत्तता का संभावित क्षरण: घनिष्ठ रूप से जुड़े सजातीय समुदायों में, व्यक्तिगत स्वायत्तता का क्षरण हो सकता है, जहां विवाह, परिवार नियोजन और अन्य जीवन विकल्पों से संबंधित निर्णय परिवार या समुदाय से भारी रूप से प्रभावित होते हैं, जिससे संभावित रूप से व्यक्तिगत स्वतंत्रता सीमित हो जाती है।
  • घरेलू हिंसा के मामलों में खामोश आवाज़ें: सजातीय संबंधों में, पारिवारिक सम्मान बनाए रखने के पारिवारिक और सांस्कृतिक दबाव के कारण महिलाओं को घरेलू हिंसा की रिपोर्ट करने से हतोत्साहित किया जा सकता है।
  • यह चुप्पी दुर्व्यवहार के चक्र को कायम रख सकती है, जिससे घरेलू हिंसा के मामलों में मदद लेना या हस्तक्षेप करना मुश्किल हो जाता है।

सजातीयता, संस्कृति, आनुवंशिकी और सामाजिक मानदंडों से जुड़ी एक प्रथा है, जिसके लिए एक नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है। इसकी चुनौतियों से निपटने के लिए, शिक्षा, कानूनी सुरक्षा उपायों और व्यक्तिगत चिकित्सा और आनुवंशिक परामर्श जैसी सहायता सेवाओं के माध्यम से सामाजिक और स्वास्थ्य मुद्दों को संबोधित करते हुए सांस्कृतिक मूल्यों का सम्मान करने की आवश्यकता है। सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए व्यक्तियों को सूचित विकल्प चुनने के लिए सशक्त बनाना भी महत्वपूर्ण है।

2- UN Approved Multinational Security Mission in Haiti

Source: TH

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने हैती में सुरक्षा बहाल करने, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की रक्षा करने और बढ़ती हिंसा को नियंत्रित करने के लिए केन्या के नेतृत्व में बहुराष्ट्रीय सुरक्षा मिशन (एमएसएस) को मंजूरी दे दी है।

संयुक्त राष्ट्र हैती में एक बहुराष्ट्रीय सुरक्षा मिशन

हैती की तत्काल मदद की गुहार: हैती को बढ़ती सामूहिक हिंसा का सामना करना पड़ा, जिससे पूरे देश में अराजकता और पीड़ा फैल गई। “जी9 एंड फ़ैमिली” के नाम से जाने जाने वाले गिरोहों के एक समूह ने मुख्य ईंधन बंदरगाह और राजधानी शहर पोर्ट-औ-प्रिंस को बाधित कर दिया, जिससे देशव्यापी संकट पैदा हो गया।
इसके परिणामस्वरूप अक्टूबर 2022 और जून 2023 के बीच लगभग 2,800 लोगों की व्यापक हत्याएँ हुईं।

मानवाधिकार समूहों ने यौन हिंसा और महिलाओं के खिलाफ अपराधों में वृद्धि की सूचना दी है। इसके अलावा, बड़े पैमाने पर लूटपाट और घरों को जलाने के कारण हजारों लोगों का विस्थापन हुआ, जबकि लगभग 200,000 लोग अपने घरों से भाग गए। अनुमान के मुताबिक, लगभग आधी आबादी को मानवीय सहायता की जरूरत है।

हाईटियन प्रधान मंत्री ने गिरोहों और उनके समर्थकों का मुकाबला करने के लिए विशेष सशस्त्र बलों की मांग करते हुए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से संपर्क किया।

बहुराष्ट्रीय सुरक्षा मिशन:

हैती में 2017 में संपन्न हुए पिछले संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के विपरीत, यह नया एमएसएस संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित नहीं किया जाएगा।
केन्या ने बहामास, जमैका और एंटीगुआ और बारबुडा जैसे अन्य देशों के समर्थन से, बल का नेतृत्व करने के लिए स्वेच्छा से काम किया है।

भूमिका और जिम्मेदारियाँ: मिशन का उद्देश्य हाईटियन राष्ट्रीय पुलिस को परिचालन सहायता प्रदान करना, सुरक्षा स्थितियों को बढ़ाना, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की रक्षा करना और चुनाव के संचालन को सुविधाजनक बनाना है। बल के पास हाईटियन पुलिस के साथ समन्वय में गिरफ्तारी करने का अधिकार होगा।

हैती

  • यह कैरेबियन सागर और उत्तरी अटलांटिक महासागर के बीच स्थित है, हैती हिस्पानियोला द्वीप के पश्चिमी एक-तिहाई हिस्से पर कब्जा करता है।
  • द्वीप के पूर्वी हिस्से में डोमिनिकन गणराज्य की सीमा हैती से लगती है। हैती के पड़ोसियों में पश्चिम में जमैका और उत्तर पश्चिम में क्यूबा शामिल हैं।
  • आधिकारिक भाषाएँ: फ्रेंच, हाईटियन क्रियोल।
  • प्रमुख पर्वत श्रृंखलाएँ: मैसिफ डे ला सेले, मैसिफ डू नॉर्ड।
  • यह दुनिया का पहला स्वतंत्र अश्वेत नेतृत्व वाला गणतंत्र है।
  • राष्ट्र लगभग दो शताब्दियों तक स्पेनिश औपनिवेशिक शासन और एक शताब्दी से अधिक समय तक फ्रांसीसी शासन से गुज़रा।

3- Bio-Decomposer to Address Stubble Burning

Biodiversity & Environment

Source: IE

For Prelims: Bio-Decomposer to Address Stubble Burning, Stubble Burning, Air Pollution

हाल ही में, दिल्ली सरकार ने पराली जलाने से निपटने के लिए बायो-डीकंपोजर का छिड़काव शुरू किया है। हालाँकि, किसानों के अनुसार, माइक्रोबियल समाधान की प्रभावशीलता काफी हद तक इसके उपयोग के समय पर निर्भर करती है। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में पराली जलाने का बड़ा योगदान नहीं है, हाल के वर्षों में इसकी न्यूनतम संख्या दर्ज की गई है।

पराली जलाने का मुद्दा

  • पराली (पराली) जलाना दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के साथ सितंबर के आखिरी सप्ताह से नवंबर तक गेहूं की बुआई के लिए धान की फसल के अवशेषों को खेत से हटाने की एक विधि है।
  • पराली जलाना धान, गेहूं आदि जैसे अनाजों की कटाई के बाद बचे भूसे के अवशेषों को आग लगाने की एक प्रक्रिया है। यह आमतौर पर उन क्षेत्रों में आवश्यक होता है जहां संयुक्त कटाई विधि का उपयोग किया जाता है जो फसल अवशेषों को पीछे छोड़ देता है।
  • यह पूरे उत्तर पश्चिम भारत में अक्टूबर और नवंबर में एक आम बात है, लेकिन मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में।

पराली जलाने के प्रभाव

  • प्रदूषण: वायुमंडल में बड़ी मात्रा में जहरीले प्रदूषक उत्सर्जित होते हैं जिनमें मीथेन (CH4), कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (VOC) और कार्सिनोजेनिक पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन जैसी हानिकारक गैसें होती हैं।
  • ये प्रदूषक वातावरण में फैल जाते हैं, भौतिक और रासायनिक परिवर्तन से गुजर सकते हैं और अंततः धुंध की मोटी चादर का कारण बनकर मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
  • मिट्टी की उर्वरता: जमीन पर भूसी जलाने से मिट्टी के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जिससे मिट्टी कम उपजाऊ हो जाती है।
  • गर्मी का प्रवेश: पराली जलाने से उत्पन्न गर्मी मिट्टी में प्रवेश कर जाती है, जिससे नमी और उपयोगी रोगाणु नष्ट हो जाते हैं।

पराली जलाने के विकल्प:

  • पराली का इन-सीटू उपचार: उदाहरण के लिए, जीरो-टिलर मशीन द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन और बायो-डीकंपोजर का उपयोग।
  • एक्स-सीटू (ऑफ-साइट) उपचार: उदाहरण के लिए, पशु चारे के रूप में चावल के भूसे का उपयोग।
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग: उदाहरण के लिए टर्बो हैप्पी सीडर (टीएचएस) मशीन, जो पराली को उखाड़ सकती है और साफ किए गए क्षेत्र में बीज भी बो सकती है। फिर पराली को खेत में गीली घास के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

पराली जलाने से निपटने के लिए बायो-डीकंपोजर

बायोडीकंपोजर को फसल अवशेषों की प्राकृतिक अपघटन प्रक्रिया को तेज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आम तौर पर कवक, बैक्टीरिया और एंजाइम जैसे विभिन्न सूक्ष्मजीवों का मिश्रण होता है जो पौधों की सामग्री को कार्बनिक पदार्थों में तोड़ने के लिए मिलकर काम करते हैं जो मिट्टी को समृद्ध करते हैं।

उदाहरण:

  • बैक्टीरिया: बैसिलस, क्लॉस्ट्रिडियम, ई. कोली, साल्मोनेला
  • कवक: मशरूम, फफूंद, यीस्ट
  • केंचुआ
  • कीड़े: भृंग, मक्खियाँ, चींटियाँ, कीड़े
  • आर्थ्रोपोड्स: मिलिपेडेस, वुडलाइस

पूसा-बायोडकंपोजर:

  • यह एक कवक-आधारित तरल समाधान है जो कठोर डंठल को इस हद तक नरम कर सकता है कि इसे खाद के रूप में कार्य करने के लिए खेत में मिट्टी के साथ आसानी से मिलाया जा सकता है।
  • कवक 30-32 डिग्री सेल्सियस पर पनपते हैं, जो धान की कटाई और गेहूं बोने के समय प्रचलित तापमान है।
  • यह धान के भूसे में सेल्युलोज, लिग्निन और पेक्टिन को पचाने के लिए एंजाइम पैदा करता है।
  • इसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा विकसित किया गया है और इसका नाम दिल्ली के पूसा में ICAR के परिसर के नाम पर रखा गया है।
  • यह फसल के अवशेष, पशु अपशिष्ट, गोबर और अन्य कचरे को तेजी से जैविक खाद में परिवर्तित करता है।

फ़ायदे:

  • डीकंपोजर मिट्टी की उर्वरता और उत्पादकता में सुधार करता है क्योंकि पराली फसलों के लिए खाद और कम्पोस्ट के रूप में काम करती है और भविष्य में कम उर्वरक की खपत की आवश्यकता होती है।
  • यह पराली जलाने से रोकने के लिए एक कुशल और प्रभावी, सस्ती, व्यवहार्य और व्यावहारिक तकनीक है।
  • यह एक पर्यावरण-अनुकूल और पर्यावरण की दृष्टि से उपयोगी तकनीक है और स्वच्छ भारत मिशन को प्राप्त करने में योगदान देगी।

प्रभावकारिता:

  • माइक्रोबियल समाधान का उद्देश्य फसल के बाद खेत में बचे धान के भूसे को विघटित करना है। कटाई के बाद इसका छिड़काव करना होगा, मिट्टी में जुताई करनी होगी और 20-25 दिनों की अवधि में पराली को सड़ाने के लिए हल्की सिंचाई करनी होगी।
  • किसानों ने डीकंपोजर की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए फसल के समय के साथ छिड़काव प्रक्रिया को संरेखित करने के महत्व पर जोर दिया है।
  • फसल चक्र, श्रम उपलब्धता और उगाई गई फसल के प्रकार जैसे कारक किसानों के लिए डीकंपोजर की प्रासंगिकता और उपयोगिता को प्रभावित करते हैं।
  • माइक्रोबियल समाधान की प्रभावशीलता मौसम की स्थिति पर भी निर्भर करती है, सितंबर और अक्टूबर में कम बारिश इसके अनुप्रयोग के लिए अनुकूल होती है।

पराली जलाने से निपटने के लिए अन्य पहल?

पंजाब की राज्य सरकारों, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार (जीएनसीटीडी) ने समस्या से निपटने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) द्वारा ढांचे के आधार पर विस्तृत निगरानी योग्य कार्य योजनाएं विकसित की हैं। वायु प्रदूषण।

किसानों को शून्य जुताई, सीधी बुआई और फसल विविधीकरण जैसी वैकल्पिक कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। ये प्रथाएँ फसल अवशेषों के उत्पादन को कम कर सकती हैं और पराली जलाने की आवश्यकता को कम कर सकती हैं।
कंबाइन हार्वेस्टर जैसी आधुनिक कटाई मशीनरी के उपयोग को बढ़ावा दें जो फसलों को कम ऊंचाई पर काट सकती हैं, जिससे पराली भी कम निकलती है। इससे पराली जलाने की आवश्यकता में काफी कमी आ सकती है। किसानों को पराली जलाने के हानिकारक प्रभावों और उपलब्ध विकल्पों के बारे में शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं। जानकारी को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के लिए किसान समूहों, कृषि विश्वविद्यालयों और स्थानीय समुदायों के साथ जुड़ें।

4- Balancing Reproductive Autonomy and Unborn Child’s Rights

For Prelims: Supreme Court of India, Medical Termination of Pregnancy (MTP) Act,

Source: TH

Social Justice

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी (एमटीपी) अधिनियम, 1971 के प्रावधानों के तहत एक विवाहित महिला के लिए 26 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

मामले में मुद्दा

मामला:

इस मामले में एक 27 वर्षीय विवाहित महिला शामिल थी जो गर्भावस्था के 26वें सप्ताह में थी, और अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए कानूनी अनुमति मांग रही थी।
महिला ने अपनी पूर्व-मौजूदा स्थितियों और प्रसवोत्तर अवसाद के अनुभवों का हवाला देते हुए दूसरे बच्चे को जन्म देने, जन्म देने या पालन-पोषण करने में अपनी शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक, वित्तीय और चिकित्सीय अक्षमता का दावा किया। महिला ने अपने मामले की पैरवी के लिए मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (एमटीपी) अधिनियम 1971 का सहारा लेने की मांग की।

निर्णय:

  • न्यायालय ने तब चिकित्सीय समाप्ति का आदेश देने में अनिच्छा व्यक्त की जब गर्भावस्था व्यवहार्य हो और महिला के जीवन को तत्काल कोई खतरा न हो।
  • यह निर्णय एमटीपी अधिनियम, 1971 की धारा 5 की व्याख्या पर आधारित है, जो केवल तभी गर्भपात की अनुमति देता है जब महिला का जीवन और स्वास्थ्य तत्काल खतरे में हो।
  • भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) की अगुवाई वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि एक महिला गर्भपात के लिए “पूर्ण, सर्वोपरि अधिकार” का दावा नहीं कर सकती है, खासकर जब चिकित्सा रिपोर्ट यह पुष्टि करती है कि गर्भावस्था उसके जीवन के लिए तत्काल खतरा पैदा नहीं करती है। या भ्रूण का.
  • सीजेआई ने एमटीपी अधिनियम, 1971 की धारा 5 में ‘जीवन’ शब्द को संविधान के अनुच्छेद 21 में इसके व्यापक उपयोग से अलग किया, और जीवन और मृत्यु की स्थितियों में इसके अनुप्रयोग पर जोर दिया।
  • अनुच्छेद 21 किसी व्यक्ति के गरिमापूर्ण और सार्थक जीवन के मौलिक अधिकार की रक्षा करता है।

सरकारी रुख

  • सरकार का तर्क है कि महिला की प्रजनन स्वायत्तता उसके अजन्मे बच्चे के अधिकारों का उल्लंघन नहीं कर सकती है।
  • 2021 के मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) अधिनियम को संदर्भित करता है, जिसने महत्वपूर्ण भ्रूण असामान्यताओं के मामलों में गर्भपात की समय सीमा को 24 सप्ताह तक बढ़ा दिया है।
  • उनका मानना है कि एक बार जब एक व्यवहार्य बच्चा मौजूद हो, तो राहत एकतरफा नहीं होनी चाहिए, और महिला की शारीरिक स्वायत्तता का अधिकार अधिनियम से परे नहीं जाना चाहिए।
  • तर्क है कि महिला के पसंद के मौलिक अधिकार में कटौती की जा सकती है।

निहितार्थ और चुनौतियाँ

  • यह मामला गर्भावस्था के अंतिम चरण में भी महिलाओं के प्रजनन अधिकारों और गर्भपात से जुड़े नैतिक विचारों के बारे में बुनियादी सवाल उठाता है।
  • कानूनी विशेषज्ञों और अधिवक्ताओं की इस बात पर अलग-अलग राय है कि क्या गर्भावस्था को समाप्त करने का पूर्ण अधिकार मौजूद होना चाहिए, खासकर असामान्यताओं के अभाव में।
  • यह जटिल कानूनी और नैतिक दुविधा भारत में प्रजनन अधिकारों पर आगे चर्चा और स्पष्टता की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।
  • यह मामला भारत में महिलाओं को कानूनी गर्भपात सेवाओं तक पहुंचने में आने वाली चुनौतियों पर भी प्रकाश डालता है।

भारत में गर्भपात से संबंधित कानूनी प्रावधान

  • 1960 के दशक तक भारत में गर्भपात अवैध था। विनियमों की आवश्यकता की जांच करने के लिए 1960 के दशक के मध्य में शांतिलाल शाह समिति का गठन किया गया था। परिणामस्वरूप, 1971 का मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (एमटीपी) अधिनियम पारित किया गया, जिससे सुरक्षित गर्भपात को वैध बनाया गया और महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा की गई।
  • 1971 का एमटीपी अधिनियम, लाइसेंस प्राप्त चिकित्सा पेशेवरों को कानून के तहत प्रदान की गई विशिष्ट पूर्व निर्धारित स्थितियों में गर्भपात करने की अनुमति देता है।
  • एमटीपी अधिनियम में 2021 में संशोधन किया गया था ताकि कुछ श्रेणियों की महिलाओं, जैसे कि बलात्कार पीड़ितों, नाबालिगों, मानसिक रूप से बीमार महिलाओं, आदि को गर्भधारण के 24 सप्ताह तक गर्भपात कराने की अनुमति दी जा सके, इसे पिछले 20 सप्ताह से बढ़ाया गया था।
  • यह यह तय करने के लिए राज्य-स्तरीय मेडिकल बोर्ड का गठन करता है कि भ्रूण में पर्याप्त असामान्यताओं के मामलों में 24 सप्ताह के बाद गर्भावस्था को समाप्त किया जा सकता है या नहीं।
  • एमटीपी अधिनियम सुरक्षित गर्भपात सेवाओं तक पहुंचने में महिलाओं की गोपनीयता, गोपनीयता और गरिमा की सुरक्षा भी प्रदान करता है।

गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसीपीएनडीटी) अधिनियम, 1994, जो लिंग-चयनात्मक गर्भपात पर रोक लगाता है और भ्रूण में आनुवंशिक या गुणसूत्र असामान्यताओं का पता लगाने के लिए प्रसव पूर्व निदान तकनीकों के उपयोग को नियंत्रित करता है।
भारत का संविधान, जो अनुच्छेद 21 के तहत सभी नागरिकों को जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार की गारंटी देता है। इस अधिकार की व्याख्या भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा महिलाओं के लिए प्रजनन विकल्प और स्वायत्तता के अधिकार को शामिल करने के लिए की गई है।

यह मामला सभी हितधारकों को शामिल करते हुए महिलाओं के प्रजनन अधिकारों और अजन्मे बच्चों की सुरक्षा के बीच एक नाजुक संतुलन की आवश्यकता को रेखांकित करता है। यह महिलाओं की गरिमा और स्वायत्तता का सम्मान करते हुए इन जटिल नैतिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए खुले संवाद और कानूनी ढांचे को बनाए रखने के निरंतर महत्व पर जोर देता है।

5- Same Sex Marriage in India

For Prelims: Same-Sex Marriage, Section 377, Indian Penal Code (IPC), Homosexuality

Source: IE

Indian Society

हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की याचिकाओं को खारिज करते हुए अपना लंबे समय से प्रतीक्षित फैसला सुनाया है और इस मुद्दे की पूरी तरह से जांच करने के लिए विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के प्रावधानों पर गहराई से विचार किया है, जिनका समलैंगिकता के साथ अभिसरण और अंतर्संबंध है।

सुप्रीम कोर्ट (एससी) की टिप्पणी

संवैधानिक वैधता के खिलाफ: भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली शीर्ष अदालत की पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने समलैंगिक विवाह को संवैधानिक वैधता देने के खिलाफ 3:2 के फैसले में फैसला सुनाया।

संसद का क्षेत्र: सीजेआई ने अपनी राय में निष्कर्ष निकाला कि अदालत एसएमए 1954 के दायरे में समान लिंग के सदस्यों को शामिल करने के लिए विशेष विवाह अधिनियम (एसएमए) 1954 को न तो रद्द कर सकती है और न ही इसमें शब्दों को पढ़ सकती है। शीर्ष अदालत ने कहा कि यह है संसद और राज्य विधानमंडल के लिए इस पर कानून बनाना।

अन्य टिप्पणियाँ: हालाँकि, साथ ही, सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि विवाह का रिश्ता स्थिर नहीं है। SC का मानना है कि समलैंगिक व्यक्तियों को “संघ” में प्रवेश करने का समान अधिकार और स्वतंत्रता है। बेंच के सभी पांच जज इस बात पर सहमत थे कि संविधान के तहत शादी करने का कोई मौलिक अधिकार नहीं है।

सीजेआई और न्यायमूर्ति कौल (अल्पसंख्यक राय): समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए सिविल यूनियन के विस्तार का समर्थन किया:

‘सिविल यूनियन’ उस कानूनी स्थिति को संदर्भित करता है जो समान-लिंग वाले जोड़ों को विशिष्ट अधिकार और जिम्मेदारियां प्रदान करती है जो आम तौर पर विवाहित जोड़ों को प्रदान की जाती हैं। हालाँकि एक नागरिक संघ एक विवाह जैसा दिखता है, लेकिन पर्सनल लॉ में इसे विवाह के समान मान्यता नहीं है।

भारत में समलैंगिक विवाह की वैधता

  • विवाह करने के अधिकार को भारतीय संविधान के तहत मौलिक या संवैधानिक अधिकार के रूप में स्पष्ट रूप से मान्यता नहीं दी गई है, बल्कि यह एक वैधानिक अधिकार है।
  • हालाँकि विवाह को विभिन्न वैधानिक अधिनियमों के माध्यम से विनियमित किया जाता है, लेकिन मौलिक अधिकार के रूप में इसकी मान्यता केवल भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायिक निर्णयों के माध्यम से विकसित हुई है। कानून की ऐसी घोषणा संविधान के अनुच्छेद 141 के तहत पूरे भारत में सभी अदालतों पर बाध्यकारी है।
  • समलैंगिक विवाह पर सुप्रीम कोर्ट के पहले के विचार:
  • मौलिक अधिकार के रूप में विवाह (शफीन जहां बनाम अशोकन के.एम. और अन्य 2018):
  • मानव अधिकार की सार्वभौम घोषणा के अनुच्छेद 16 और पुट्टास्वामी मामले का जिक्र करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार संविधान के अनुच्छेद 21 का अभिन्न अंग है।
  • भारतीय संविधान में अनुच्छेद 16 (2) में प्रावधान है कि केवल धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग, वंश, जन्म स्थान, निवास या इनमें से किसी के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है।
  • विवाह का अधिकार उस स्वतंत्रता में अंतर्निहित है जिसे संविधान एक मौलिक अधिकार के रूप में गारंटी देता है, प्रत्येक व्यक्ति की खुशी की खोज के लिए केंद्रीय मामलों पर निर्णय लेने की क्षमता के रूप में। विश्वास और विश्वास के मामले, जिसमें विश्वास करना भी शामिल है, संवैधानिक स्वतंत्रता के मूल में हैं।
  • एलजीबीटीक्यू समुदाय सभी संवैधानिक अधिकारों का हकदार है (नवजेट सिंह जौहर और अन्य बनाम भारत संघ 2018):
  • सुप्रीम कोर्ट ने माना कि एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्य, “अन्य सभी नागरिकों की तरह, संविधान द्वारा संरक्षित स्वतंत्रता सहित संवैधानिक अधिकारों की पूरी श्रृंखला के हकदार हैं” और समान नागरिकता और “कानून के समान संरक्षण” के हकदार हैं।

 Special Marriage Act (SMA) 1954

भारत में विवाह संबंधित व्यक्तिगत कानून हिंदू विवाह अधिनियम, 1955, मुस्लिम पर्सनल लॉ एप्लीकेशन अधिनियम, 1937, या विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत पंजीकृत किए जा सकते हैं। यह सुनिश्चित करना न्यायपालिका का कर्तव्य है कि पति और पत्नी दोनों के अधिकारों की रक्षा की जाए। विशेष विवाह अधिनियम, 1954 में भारत के लोगों और विदेशों में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों के लिए नागरिक विवाह का प्रावधान है, चाहे किसी भी पक्ष का धर्म या आस्था कुछ भी हो।
जब कोई व्यक्ति इस कानून के तहत विवाह संपन्न करता है, तो विवाह व्यक्तिगत कानूनों द्वारा नहीं बल्कि विशेष विवाह अधिनियम द्वारा शासित होता है।

विशेषताएँ:

  • यह दो अलग-अलग धार्मिक पृष्ठभूमि के लोगों को विवाह के बंधन में एक साथ आने की अनुमति देता है।
  • विवाह के अनुष्ठापन और पंजीकरण दोनों के लिए प्रक्रिया निर्धारित करता है, जहां पति या पत्नी या दोनों हिंदू, बौद्ध, जैन या सिख नहीं हैं।
  • एक धर्मनिरपेक्ष अधिनियम होने के नाते, यह व्यक्तियों को विवाह की पारंपरिक आवश्यकताओं से मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

समान लिंग विवाह के पक्ष में तर्क

  • कानून के तहत समान अधिकार और सुरक्षा: सभी व्यक्तियों को, उनके यौन रुझान की परवाह किए बिना, शादी करने और परिवार बनाने का अधिकार है।
  • समान-लिंग वाले जोड़ों को विपरीत-लिंग वाले जोड़ों के समान कानूनी अधिकार और सुरक्षा मिलनी चाहिए।
  • समलैंगिक विवाह को मान्यता न मिलना भेदभाव के समान है जो LBTQIA+ जोड़ों की गरिमा की जड़ पर आघात करता है।
  • परिवारों और समुदायों को मजबूत बनाना: विवाह जोड़ों और उनके परिवारों को सामाजिक और आर्थिक लाभ प्रदान करता है जिससे समान-लिंग वाले लोगों को भी लाभ होगा।
  • मौलिक अधिकार के रूप में सहवास: भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ने स्वीकार किया कि सहवास एक मौलिक अधिकार है, और ऐसे रिश्तों के सामाजिक प्रभाव को कानूनी रूप से पहचानना सरकार का दायित्व है।
  • जैविक लिंग पूर्ण नहीं है: भारत के सर्वोच्च न्यायालय का कहना है कि जैविक लिंग पूर्ण नहीं है, और लिंग किसी के जननांगों से भी अधिक जटिल है। पुरुष या महिला की कोई पूर्ण अवधारणा नहीं है।
  • वैश्विक स्वीकृति: दुनिया भर के कई देशों में समलैंगिक विवाह कानूनी है, और लोकतांत्रिक समाज में व्यक्तियों को इस अधिकार से वंचित करना वैश्विक सिद्धांतों के खिलाफ है।
  • 32 देशों में समलैंगिक विवाह वैध है।

समान लिंग विवाह के विरुद्ध तर्क

  • धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएँ: कई धार्मिक और सांस्कृतिक समूहों का मानना है कि विवाह केवल एक पुरुष और एक महिला के बीच ही होना चाहिए।
  • उनका तर्क है कि विवाह की पारंपरिक परिभाषा को बदलना उनकी मान्यताओं और मूल्यों के मूलभूत सिद्धांतों के विरुद्ध होगा।
  • प्रजनन: कुछ लोगों का तर्क है कि विवाह का प्राथमिक उद्देश्य प्रजनन है, और समान-लिंग वाले जोड़े जैविक बच्चे पैदा नहीं कर सकते।
  • इसलिए, उनका मानना है कि समलैंगिक विवाह की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि यह चीजों की प्राकृतिक व्यवस्था के खिलाफ है।
  • कानूनी मुद्दे: ऐसी चिंताएं हैं कि समान-लिंग विवाह की अनुमति देने से कानूनी समस्याएं पैदा होंगी, जैसे विरासत, कर और संपत्ति के अधिकार के मुद्दे।
  • कुछ लोगों का तर्क है कि समलैंगिक विवाह को समायोजित करने के लिए सभी कानूनों और विनियमों को बदलना बहुत कठिन होगा।
  • बच्चों को गोद लेने से संबंधित मुद्दे: जब समलैंगिक जोड़े बच्चों को गोद लेते हैं, तो इससे सामाजिक कलंक, भेदभाव और बच्चे के भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर भारतीय समाज में जहां LGBTQIA+ समुदाय की स्वीकृति सार्वभौमिक नहीं है।

Way Forward

  • जागरूकता बढ़ाएँ: जागरूकता अभियानों का उद्देश्य सभी यौन रुझानों की समानता और स्वीकृति को बढ़ावा देना और LGBTQIA+ समुदाय के बारे में जनता की राय का विस्तार करना है।
  • कानूनी सुधार: समान-लिंग वाले जोड़ों को कानूनी रूप से विवाह करने और विपरीत-लिंग वाले जोड़ों के समान अधिकारों और लाभों का आनंद लेने की अनुमति देने के लिए विशेष विवाह अधिनियम, 1954 में संशोधन।
  • इस बीच अनुबंध जैसा समझौता लाएं ताकि समलैंगिक लोग विषमलैंगिकों की तरह समान अधिकारों का आनंद ले सकें।
  • संवाद और जुड़ाव: धार्मिक नेताओं और समुदायों के साथ बातचीत में शामिल होने से समान-लिंग संबंधों के प्रति पारंपरिक मान्यताओं और आधुनिक दृष्टिकोण के बीच की खाई को पाटने में मदद मिल सकती है।
  • कानूनी चुनौतियाँ: भारतीय LGBTQIA+ समुदाय समलैंगिक विवाह को रोकने वाले मौजूदा कानूनों की संवैधानिकता को अदालत में चुनौती दे सकता है। ऐसी कानूनी चुनौतियाँ एक कानूनी मिसाल कायम करने में मदद कर सकती हैं जो समलैंगिक विवाह को वैध बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी।
  • सहयोग: समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए LGBTQIA+ समुदाय, सरकार, नागरिक समाज और धार्मिक नेताओं सहित सभी हितधारकों के ठोस प्रयास की आवश्यकता है।

एक साथ काम करके, हम एक अधिक समावेशी समाज का निर्माण कर सकते हैं जहां हर किसी को अपने लिंग की परवाह किए बिना, अपनी पसंद से प्यार करने और शादी करने का अधिकार है।

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